दिल्ली-NCR और उत्तराखंड के लाखों यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दिल्ली–सहारनपुर–देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर, यानी Delhi–Dehradun Expressway को ट्रायल रन के लिए खोल दिया गया है। बैरिकेड हटते ही रविवार देर रात से गाड़ियों की आवाजाही शुरू हो गई, और इसी के साथ राजधानी से देहरादून का सफर जो कभी 6 घंटे में पूरा होता था, अब मात्र 2.5 घंटे में संभव हो जाएगा।
ट्रायल रन शुरू, सड़क पर दौड़ती गाड़ियां
रविवार देर रात जैसे ही एनएचएआई ने बैरिकेडिंग हटाई, एक्सप्रेसवे पर वाहनों ने रफ्तार पकड़ ली। सुबह होते-होते आम लोगों की आवाजाही भी शुरू हो गई। एक मोटरसाइकिल सवार ने बताया कि एक्सप्रेसवे खुलने से उन्हें भारी ट्रैफिक से राहत मिलेगी और रोज़ाना का सफर काफी आसान हो जाएगा।
दिल्ली से देहरादून अब चुटकियों में
लगभग 13,000 करोड़ रुपये की लागत से बना यह 210 किमी लंबा, 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से होकर गुजरता है। अब तक दिल्ली से देहरादून तक की दूरी तय करने में 5–6 घंटे लगते थे, लेकिन हाईवे के शुरू होने के बाद यह समय घटकर ढाई घंटे रह जाएगा।
पर्यावरण का विशेष ख्याल और एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर
इस परियोजना की सबसे बड़ी खासियत है कि निर्माण के दौरान पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दी गई।
राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में 12 किमी का एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड वाइल्डलाइफ कॉरिडोर बनाया गया है। साथ ही जानवरों की सुरक्षित आवाजाही के लिए 6 अंडरपास भी तैयार किए गए हैं।
तकनीकी बाधा दूर, अब हाईवे पूरी तरह तैयार
अक्टूबर में शुरू होने वाला ट्रायल रन ट्रांसमिशन लाइन की समस्या के कारण अटक गया था। बागपत सहारनपुर–देहरादून की हाई-वोल्टेज लाइन एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुजर रही थी, जिसे बिना पूरे सहारनपुर की बिजली काटे हटाना संभव नहीं था। एनएचएआई और बिजली विभाग ने शटडाउन लेकर यह काम पूरा किया और अब 10-दिवसीय ट्रायल रन शुरू हो चुका है।
सहारनपुर और आसपास के क्षेत्रों के लिए गेम-चेंजर
सहारनपुर और उसके आसपास के लोगों को इस परियोजना से बड़ी राहत मिलने वाली है। पहाड़ की तरफ का सफर जो पहले 1 घंटे में पूरा होता था, एक्सप्रेसवे से अब 10–15 मिनट रह जाएगा। यह स्थानीय व्यापार, पर्यटन और उद्योगों के लिए एक बड़ा बूस्ट साबित होगा।
Route and Phase: ऐसे बना आधुनिक एक्सप्रेसवे
एक्सप्रेसवे अक्षरधाम (दिल्ली) से शुरू होकर बागपत–शामली–सहारनपुर होते हुए देहरादून तक जाता है।
पूरी परियोजना को 4 चरणों में बनाया गया है:
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अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे
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ईस्टर्न पेरिफेरल से सहारनपुर बाईपास
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सहारनपुर बाईपास से गणेशपुर
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गणेशपुर से आशारोड़ीI डाटकाली मंदिर से गणेशपुर तक 12 किमी का एलिवेटेड सेक्शन पहले ही पूरी तरह खोल दिया गया है। रफ्तार भी बढ़ेगी और यात्रा भी होगी सुरक्षितI एक्सप्रेसवे पर छोटे वाहन 100 किमी/घंटा, भारी वाहन 80 किमी/घंटा की स्पीड से चल सकेंगे। हाईवे पर आपातकालीन सेवाएं, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप और आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

