Home हिन्दी फ़ोरम निरोगी राजस्थान के लिए शुरू हुआ जनता क्लीनिक, सीएम गहलोत ने सीएसआर...

निरोगी राजस्थान के लिए शुरू हुआ जनता क्लीनिक, सीएम गहलोत ने सीएसआर निवेश की अपील की

59
0
SHARE
 
राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार का एक साल पूरा हो गया, इस खास अवसर पर सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश की जनता को एक खास सौगात दी है, सीएम गहलोत ने आम जनमानस के लिए जनता क्लीनिक की शुरवात की है। एक साल सरकार के पूरे होने पर राजस्थान में तीन दिवसीय कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जनता क्लीनिक के साथ साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निरोगी राजस्थान अभियान की भी शुरवात की। साथ ही सीएम ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में भी शिरकत करते हुए 1000 करोड़ की योजनाओं की सौगात प्रदेश की महिलाओं को दी।

सीएम अशोक गहलोत ने कॉर्पोरेट्स से सीएसआर फंड के लिए अपील की

‘पहला सुख निरोगी काया’, इसको आधार बनाकर निरोगी राजस्थान अभियान की शुरवात करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने अपील की कि जनता क्लिनिक के लिए प्रदेश में इतने मोहल्ले हैं, इतना बडा क्षेत्र है, एक साथ सभी जगह शुरूआत नहीं हो सकती, इसलिए सरकार चाहती है कि इस नेक काम में कॉरपोरेट कंपनियां अपने सीएसआर का पैसा इस काम में लगाए ताकि जल्दी से जल्दी प्रदेश भर में जनता क्लिनिक खुल सकें।

सरकार के एक साल पूरा होने पर कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की हुई शुरवात

राजस्थान में कांग्रेस सरकार के एक साल पूरा होने पर सीएम ने योजनाओ की झड़ी सी लगा दी है, गौरतलब है कि निरोगी जीवन जीने के लिए सीएसआर के तहत कॉरपोरेट कंपनियां कई योजनाएं चला रही है। कई पीएसयू सीएसआर फंड का इस्तेमाल रोगों के प्रति जागरूकता अभियान चला रही है। सीएसआर के माध्यम से सरकार ऐसा अभियान चलाने पर विचार कर रही है जिससे प्रदेश के हर गांव और मौहल्ले में स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे, साथ ही राज्य में करीब एक लाख स्वास्थ्य मित्रों का एक मेला लगाया जाएगा जिसमें उन्हे स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी जायेगी।
बहरहाल राजस्थान की बात करें तो राज्य में सीएसआर के तहत बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है, सीएसआर प्राधिकरण बनाये जाने के ऐलान के बाद, सीएसआर की समीक्षा रिपोर्ट और काम का लेखा जोखा ऑनलाइन किया जा रहा है, राजस्थान सरकार ने सीएसआर की ताकत को समझी है और फंड का इस्तेमाल कर सरकार अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रही है।