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December 25, 2025

Mumbai Local Trains Projects: मुंबई लोकल का होगा मेगा मेकओवर, बदल जायेगा सफर करने का अंदाज

The CSR Journal Magazine
Mumbai Local Trains Projects: मुंबई और उसके उपनगरों में रेल यात्रा को और बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। Mumbai Local Train व्यवस्था में जल्द ही बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यात्रियों की बढ़ती संख्या और भीड़ को देखते हुए सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे पर कुल 18,364.94 करोड़ रुपये की लागत से कई Railway Projects पर काम चल रहा है। इन परियोजनाओं के तहत करीब 400.53 किलोमीटर रेल नेटवर्क का विस्तार और अपग्रेडेशन किया जा रहा है।

Mumbai Local Trains Projects: सेंट्रल रेलवे पर कई अहम प्रोजेक्ट

Central Railway पर CSMT-कुर्ला 5वीं और 6वीं लाइन, पनवेल-कर्जत सबअर्बन कॉरिडोर, कल्याण-आसनगांव चौथी लाइन, कल्याण-बदलापुर तीसरी और चौथी लाइन, कल्याण-कसारा तीसरी लाइन जैसे बड़े प्रोजेक्ट प्रगति पर हैं। इनसे लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, भीड़ कम होगी और समय की पाबंदी सुधरेगी। इसके अलावा ऐरोली-कलवा एलिवेटेड कॉरिडोर और निलजे-कोपर डबल कॉर्ड लाइन से ठाणे और नवी मुंबई के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

वेस्टर्न रेलवे पर भी तेजी से काम

Western Railway पर मुंबई सेंट्रल-बोरीवली छठी लाइन, गोरेगांव से बोरीवली हार्बर लाइन विस्तार, बोरीवली-विरार 5वीं और 6वीं लाइन, विरार-दहानू तीसरी और चौथी लाइन जैसे प्रोजेक्ट्स पर काम जारी है। इन परियोजनाओं से Western Suburbs के यात्रियों को राहत मिलेगी और लोकल ट्रेन सेवाएं ज्यादा सुचारु होंगी।

यात्रियों को होंगे बड़े फायदे

इन सभी Railway Infrastructure Projects के पूरे होने के बाद मुंबई Suburban Railway Network की क्षमता बढ़ेगी, यात्रा समय कम होगा और भीड़भाड़ में कमी आएगी। साथ ही लंबी दूरी और मालगाड़ियों के संचालन में भी आसानी होगी। रेलवे का कहना है कि इन प्रोजेक्ट्स से मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों को और मजबूत किया जाएगा।

मुंबई के सभी रेलवे प्रोजेक्ट और उनके फायदे

सेंट्रल रेलवे के प्रोजेक्ट

CSMT–Kurla 5वीं और 6वीं लाइन प्रोजेक्ट

CSMT से कुर्ला के बीच 17.5 किमी नई लाइन डाली जा रही है। यह काम दो चरणों में चल रहा है और दिसंबर 2025 तक पूरा होने का लक्ष्य है। इससे लोकल और लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, भीड़ कम होगी और ट्रेनों की समय पर आवाजाही सुधरेगी।

पनवेल–करजत सबअर्बन कॉरिडोर

29.6 किमी लंबा नया सबअर्बन रेल कॉरिडोर बनाया जा रहा है, जिसकी लागत करीब 2,782 करोड़ रुपये है। पनवेल से करजत के बीच नई लोकल सेवा शुरू होगी, यात्रा समय घटेगा और वैकल्पिक रूट मिलेगा।

कल्याण–आसनगांव चौथी लाइन

32 किमी लंबी चौथी रेल लाइन बनाई जा रही है, जो दिसंबर 2026 तक पूरी होगी। भीड़ कम होगी, ज्यादा लोकल चल सकेंगी और इस व्यस्त रूट पर देरी कम होगी।

कल्याण–बदलापुर तीसरी और चौथी लाइन

14 किमी लंबी नई लाइनों का निर्माण चल रहा है, जो दिसंबर 2025 तक पूरा होगा। लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, समय की पाबंदी सुधरेगी और यात्रियों को राहत मिलेगी।

कल्याण–कसारा तीसरी लाइन

67 किमी लंबी तीसरी लाइन दो चरणों में बनाई जा रही है। पीक आवर्स में ट्रेन संचालन आसान होगा और उत्तर मुंबई की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

ऐरोली–कलवा एलिवेटेड कॉरिडोर

3.3 किमी लंबा एलिवेटेड रेल कॉरिडोर बनाया जा रहा है। ठाणे और नवी मुंबई के बीच नया रूट मिलेगा, यात्रा समय कम होगा और भीड़ घटेगी।

निलजे–कोपर डबल कॉर्ड लाइन

5 किमी लंबी नई डबल लाइन बनाई जा रही है। यात्री और मालगाड़ियों की क्षमता बढ़ेगी और ट्रेनों की नियमितता सुधरेगी।

बदलापुर–करजत तीसरी और चौथी लाइन

64 किमी लंबे इस प्रोजेक्ट में कई पुल और स्टेशन बनाए जाएंगे। मुंबई–पुणे यात्रियों को फायदा, ज्यादा ट्रेनें चलेंगी, ईंधन की बचत होगी और प्रदूषण कम होगा।

आसनगांव–कसारा चौथी लाइन

35 किमी लंबी नई लाइन की योजना पर काम चल रहा है। देरी कम होगी और उत्तर उपनगरों के यात्रियों को बेहतर सेवा मिलेगी।

वेस्टर्न रेलवे के प्रोजेक्ट

मुंबई सेंट्रल–बोरीवली छठी लाइन

30 किमी लंबी छठी लाइन बनाई जा रही है, जनवरी 2026 तक पूरा होने का लक्ष्य। अंधेरी-विरार रूट पर भीड़ घटेगी और लोकल सेवाएं तेज होंगी।

गोरेगांव–बोरीवली हार्बर लाइन विस्तार

7 किमी लंबी हार्बर लाइन का विस्तार किया जा रहा है। बोरीवली से सीधे CSMT जाने की सुविधा मिलेगी, ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं होगी।

बोरीवली–विरार 5वीं और 6वीं लाइन

26 किमी लंबी नई लाइनें बनाई जा रही हैं। विरार यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी और ज्यादा लोकल चलाई जा सकेंगी।

विरार–दहानू तीसरी और चौथी लाइन

64 किमी लंबा बड़ा प्रोजेक्ट, दिसंबर 2026 तक पूरा होगा। पालघर जिले के यात्रियों को फायदा, यात्रा आसान और तेज होगी।

नायगांव–जुईचंद्रा डबल कॉर्ड लाइन

6 किमी लंबी नई डबल लाइन बनाई जा रही है। कोकण और गोवा जाने वाली ट्रेनों को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी और समय बचेगा।
इन सभी Railway Projects के पूरे होने से मुंबई की लोकल ट्रेन सेवा ज्यादा तेज, सुरक्षित और आरामदायक बनेगी। भीड़, देरी और यात्रा की परेशानी में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

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