Home हिन्दी फ़ोरम मेयर ऑर्गेनिक्स के सीएसआर पहल से रिसाइकिल होगा ठाणे रेलवे स्टेशन का...

मेयर ऑर्गेनिक्स के सीएसआर पहल से रिसाइकिल होगा ठाणे रेलवे स्टेशन का पानी, बनेगा कम्पोस्ट खाद

376
0
SHARE
 
जिस तरह से हम पीने के पानी की बर्बादी करते है, उसको देखते हुए नीति आयोग की एक रिपोर्ट बताती है कि साल 2030 तक देश की 40 फीसदी जनता तक स्वच्छ पीने योग्य पानी की उपलब्धता नही होगी।कहते हैं कि जल ही जीवन है, जल है तो कल है। अगर आज हम पानी की बचत करते हैं तो भविष्य में हमें पानी की किल्लत नही झेलनी पड़ेगी। ऐसे में हमें ना सिर्फ पानी की बचत करनी चाहिए बल्कि इस्तेमाल किये हुए पानी को रिसाइकिल कर रीयूज करना चाहिए। जिसमें सीएसआर एक अहम भूमिका निभा रही है। Water Recycle in Thane, Maharashtra

मेयर ऑर्गेनिक्स ने सीएसआर पहल से किया है एक करोड़ खर्च

कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी की पहल से मेयर ऑर्गेनिक्स ने ठाणे रेलवे स्टेशन पर Sewage Treatment Plant बनाया है जिसका उद्घाटन बुधवार को किया गया। Thane Water Sewage Treatment Plant की कुल लागत 1 करोड़ है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से ठाणे रेलवे स्टेशन परिसर, रेलवे कॉलोनी, कार्यालयों, अस्पताल और ठाणे में संस्थानों से प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले 45 किलोलीटर सीवेज पर प्रक्रिया की जाएगी।

मेयर ऑर्गेनिक्स ने सीएसआर से ठाणे रेलवे परिसर में 60 फीसदी पानी की डिमांड हो जाएगी कम

The CSR Journal से खास बातचीत करते हुए सेंट्रल रेलवे के एडीआरएम अमरेंद्र सिंह ने बताया कि यह परियोजना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारतीय रेलवे के प्रयासों का एक हिस्सा है। यह परियोजना ठाणे मध्य रेलवे परिसर को शून्य कचरा, शून्य सीवेज सुविधा देनेवाला संकुल बनाएगी। साथ ही महानगरपालिका के पानी की खपत भी 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

इस परियोजना से हर महीने 1,200 किलोलीटर रिसाइकिल पानी और 100 किलो कम्पोस्ट खाद तैयार होगी

मेयर ऑर्गेनिक्स (Meyer Organics Private Limited) एक प्रमुख न्यूट्रास्यूटिकल्स कंपनी है। एमओपीएल के निदेशक राजेश तावड़े ने The CSR Journal से बातचीत करते हुए बताया कि इस परियोजना से शहर की जलापूर्ति में प्रतिदिन 40 से 45 किलोलीटर पानी की बचत होगी और शहर के उपयोग के लिए प्रति माह 100 किलो प्राकृतिक खाद का उत्पादन होगा। यह एक ऐसा मॉडल है जो शहरों पर से सीवेज जल प्रबंधन और स्वच्छ पानी की खपत के बोझ को कम करता है। ये दो लाभ निश्चित रूप से किसी भी शहर के पारिस्थितिकी तंत्र, संसाधनों और उस शहर में रहने वाले निवासियों के स्वास्थ्य के लिए बड़े परिवर्तनकारी है।

पानी को Recycle कर यहां किया जाएगा Reuse

हम आपको बता दें कि ठाणे रेलवे स्टेशन परिसर से 40 केएलडी Recycle पानी का उपयोग बागवानी, प्लेटफॉर्म और रेलवे कोचेस की धुलाई, शौचालयों और अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा जहां अक्सर पीने के पानी का उपयोग किया जाता है। परियोजना से उत्पादित खाद का उपयोग रेलवे उद्यानों और नर्सरियों में किया जाएगा और इसे पैक करके रेलवे कर्मचारियों को उनके घर के किचन गार्डन में उपयोग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।