Home हिन्दी फ़ोरम आईडीबीआई बैंक के सीएसआर से सक्षम होगा ग्रामीण महाराष्ट्र

आईडीबीआई बैंक के सीएसआर से सक्षम होगा ग्रामीण महाराष्ट्र

1014
0
SHARE
आईडीबीआई बैंक के सीएसआर से शिक्षा और स्वास्थ्य में सक्षम होगा ग्रामीण महाराष्ट्र
 
स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्राम विकास को और भी सक्षम बनाने के लिए आईडीबीआई बैंक सामने आया है। Healthcare, Education और Rural Development के लिए मिशन महाग्राम के तहत ग्राम सामाजिक परिवर्तन फाउंडेशन और आईडीबीआई बैंक के बीच एमओयू हुआ। मिशन महाग्राम के तहत आईडीबीआई बैंक के सहयोग से महाराष्ट्र राज्य के 104 गांवों में अगले 3 वर्षों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्राम विकास के क्षेत्र में विकास की विभिन्न गतिविधियां चलाई जाएंगी। जिसके लिए IDBI Bank ने 11 करोड़ 62 लाख रुपये का CSR Fund दिया है।

ग्रामीण महाराष्ट्र के डेवलपमेंट के लिए IDBI Bank ने दिया 11 करोड़ का सीएसआर

आईडीबीआई बैंक के इस सीएसआर (Corporate Social Responsibility) फंड्स से ग्रामीण महाराष्ट्र में विभिन्न रोजगार सृजन और गांव के समग्र विकास में काम किया जायेगा। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार और IDBI Bank के बीच एक समझौता करार किया गया और बैंक से 11 करोड़ 62 लाख रुपये का चेक Maharashtra CM Eknath Shinde को सौंपा गया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन और मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित मित्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण सिंह परदेशी, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एकनाथ डवले, आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश शर्मा, प्रबंध निदेशक बलजिंदर कौर मंडल उपस्थित थे। Maharashtra में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास (Rural Development in Maharashtra) के लिए साल 2022 से 2025 के दरमियान ग्राम सामाजिक परिवर्तन मिशन-2 को मिशन महाग्राम के रूप में क्रियान्वित किया जायेगा।

रूरल महाराष्ट्र के विकास में होगा CSR का अहम रोल

आईडीबीआई और ग्राम सामाजिक परिवर्तन  फाउंडेशन Maharashtra Village Social Transformation Foundation (VSTF) की ओर से राज्य के 5 जिलों के 8 तालुकाओं के 104 गांवों को कृषि और कृषि संबद्ध क्षेत्र, ग्रामीण गृह निर्माण क्षेत्र, ग्रामीण स्वास्थ्य क्षेत्र, जल आपूर्ति और स्वच्छता और जल संरक्षण क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र, आजीविका क्षेत्रों में विशेष परियोजनाएं लागू की जाएगी। इस परियोजना में छत्रपति संभाजी नगर जिले में गंगापुर और कन्नड़ तालुका, जलगांव का जामनेर, पुणे जिले में बारामती और दौंड, सोलापुर में अक्कलकोट और पंढरपुर और नागपुर जिले में हिंगना तालुका शामिल हैं।