Home हिन्दी फ़ोरम भूख मिटाती ग्लैंड फार्मा की इस सीएसआर पहल ने जीता अवॉर्ड

भूख मिटाती ग्लैंड फार्मा की इस सीएसआर पहल ने जीता अवॉर्ड

812
0
SHARE
भूख मिटाती ग्लैंड फार्मा की इस सीएसआर पहल ने जीता अवॉर्ड
 
देश का सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवॉर्ड्स दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 (The CSR Journal Excellence Awards 2023) में ग्लैंड फार्मा लिमिटेड ने पहली बाजी मारी है। दी सीएसआर जर्नल (The CSR Journal) द्वारा आयोजित सीएसआर पुरस्कार समारोह में कुल 6 कैटेगरीज में एजुकेशन एंड स्किल ट्रेनिंग में ग्लैंड फार्मा लिमिटेड (Gland Pharma Limited won The CSR Journal Excellence Awards 2023) ने अवॉर्ड जीता है। तो वहीं SRF Limited दूसरे पायदान पर रहा और SOBHA Limited तीसरे नंबर पर रहा। Education and Skill Training में दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड 2023 में ग्लैंड फार्मा लिमिटेड (Gland Pharma Limited) को भारत में Education में सुधार लाने के उद्देश्य से उनके सीएसआर प्रोजेक्ट Free Breakfast to Government School Children Project of Gland Pharma Limited के लिए प्रदान किया गया है।

सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त नाश्ता देकर सेहतमंद बनाती है ग्लैंड फार्मा

एजुकेशन एंड स्किल ट्रेनिंग के तहत अपने सीएसआर प्रोग्राम में सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ्त नाश्ता देकर ग्लैंड फार्मा लिमिटेड ना सिर्फ बच्चों के भविष्य को उजागर कर रही है बल्कि सशक्त भारत के निर्माण में नींव भी रख रही है। ये देखा गया है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे आर्थिक रूप से गरीब पृष्ठभूमि से आते हैं। जिनके माता-पिता या अभिभावक अधिकतर प्रवासी श्रमिक या दैनिक वेतन वाले मजदूर होते हैं। चूँकि वे सुबह जल्दी काम पर निकल जाते हैं, उनके बच्चे अक्सर खाली पेट स्कूल जाने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में ग्लैंड फार्मा लिमिटेड ने महसूस किया कि अच्छे नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करने से उनके सामान्य स्वास्थ्य और खुशी में सुधार होकर उनके शैक्षणिक प्रदर्शन में काफी वृद्धि होगी।

सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर सामान अवसर सुनिश्चित करती है ग्लैंड फार्मा

सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ्त नाश्ता देने के साथ ही सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे का भी विकास ग्लैंड फार्मा लिमिटेड (Gland Pharma Limited CSR Activities) कर रही है। यह देखा गया कि हमारे आसपास के अधिकांश सरकारी स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा, कल्याण और शिक्षा के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे की भी भारी कमी थी। ग्लैंड फार्मा लिमिटेड ने इसे महसूस किया कि इन स्कूलों के समग्र बुनियादी ढांचे में सुधार के परिणामस्वरूप उनके लिए बेहतर शैक्षिक सुविधाएं होंगी, उनके लिए अधिक खेल/उसके एजुकेशनल एक्टिविटी, उनके स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार होगा और स्कूलों और बच्चों के लिए अधिक सुरक्षा एवं संरक्षा प्रदान की जाएगी। इसलिए ग्लैंड फार्मा लिमिटेड ने अपने सीएसआर के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ्त नाश्ता और सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने का काम शुरू किया।

क्या करती है ग्लैंड फार्मा और क्या है उनका सीएसआर

हम आपको बता दें कि ग्लैंड फार्मा लिमिटेड इंजेक्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की विश्व स्तर पर निर्माता कंपनी है। अपनी अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं के माध्यम से, मजबूत इन-हाउस आर एंड डी एक्सपर्टीज द्वारा कंपनी विभिन्न मेडिकल क्षेत्रों और डिस्ट्रीब्यूशन में दुनिया भर की फार्मास्युटिकल जरूरतों को पूरा करती है। बात करें  ग्लैंड फार्मा लिमिटेड के सीएसआर एक्टिविटीज की तो कंपनी वंचित जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त नाश्ता, स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करके, सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे का विकास करती है। इसके अलावा ग्लैंड फार्मा लिमिटेड गरीब बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना हो या अनाथालयों और बुजुर्गों और नेत्रहीनों के लिए घर बनाना हो, बुजुर्गों की आंखों की देखभाल में सहायता करके सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करना हो या फिर, कम्युनिटी डेवलपमेंट, सोशल जस्टिस और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए प्रयास करना, आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए काम करना, खेलों को बढ़ावा देना, वन्यजीवों की रक्षा करना और पर्यावरण का संरक्षण करने का भी काम ग्लैंड फार्मा लिमिटेड करती है।

Gland Pharma Limited के CSR प्रोजेक्ट से ये बच्चे हुए है लाभांवित

ड फार्मा सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ़्त नाश्ता देती है, हैदराबाद और विशाखापत्तनम के 86 सरकारी स्कूलों के लगभग 16,700 बच्चे इसके साथ ही हैदराबाद के 8 ‘आंगनवाड़ी केंद्रों’ में लगभग 300 प्री-स्कूल बच्चे, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली माताएं लाभांवित हुई है। सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे के विकास में मामले में ग्लैंड फार्मा ने स्कूल और स्कूल में होने वाली सुविधाओं को डेवलप किया है। ग्लैंड फार्मा के इस परियोजना की वजह से बच्चे स्कूल में अपने दिन की ख़ुशी, स्वस्थ शुरुआत करते हैं, छात्रों की स्कूल छोड़ने की दर में भी कमी आयी है। इन स्कूलों में नए बच्चों का नामांकन भी ज्यादा हो रहा है। कॉनसंट्रेशन और कौशल में सुधार, जिससे समग्र शैक्षणिक प्रदर्शन भी बेहतर हुआ है। इसके साथ ही बेहतर शैक्षणिक सुविधाएं भी बच्चों को मिल रही है। जिसमे खेल-कूद और एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज भी शामिल है।