Home Press Release दाड़लाघाट में कम्युनिटी लाइब्रेरी के साथ अंबुजा सीमेंट्स दे रहा लर्निंग स्पेस...

दाड़लाघाट में कम्युनिटी लाइब्रेरी के साथ अंबुजा सीमेंट्स दे रहा लर्निंग स्पेस को प्रोत्साहन

441
0
SHARE
दाड़लाघाट में कम्युनिटी लाइब्रेरी के साथ अंबुजा सीमेंट्स दे रहा लर्निंग स्पेस को प्रोत्साहन
 
विविध क्षेत्र में काम करने वाले अदानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने अपनी सीएसआर शाखा के माध्यम से सोलन जिले के दाड़लाघाट गांव में एक सामुदायिक पुस्तकालय (Community Library by Adani Group) की स्थापना कर एक उल्लेखनीय परियोजना शुरू की है । इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र में शैक्षिक संसाधनों को समृद्ध करना और समुदाय के भीतर पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देना है। सामुदायिक पुस्तकालय परियोजना की शुरुआत सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (जीएसएसएस), दाड़लाघाट की स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा की गई थी, जिसमें पुस्तकालय की स्थापना की देखरेख में अंबुजा सीमेंट्स की विशेषज्ञता की मांग की गई थी।
मौजूदा स्थान का मूल्यांकन करने पर, यह स्पष्ट हो गया कि वर्तमान पुस्तकालय में छात्रों और समुदाय के सदस्यों के लिए पर्याप्त बैठने की जगह का अभाव था क्योंकि यह स्कूल के भीतर एक छोटे से कमरे तक ही सीमित था। अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements CSR) और स्कूल अधिकारियों के सहयोग से लाइब्रेरी के विस्तार की योजना बनाई गई और उसे क्रियान्वित किया गया। अंबुजा सीमेंट्स द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता का उपयोग पुस्तकालय के लिए बैठने की व्यवस्था, बुकशेल्फ और अन्य आवश्यक घटकों को स्थापित करने के लिए किया गया था। अंबुजा सीमेंट्स ने इस पहल में सामुदायिक भागीदारी के महत्व को पहचाना और स्कूल प्रबंधन से सामुदायिक पुस्तकालय परियोजना में योगदान देने के लिए स्थानीय समुदाय को शामिल करने का आग्रह किया।
अंबुजा सीमेंट्स का लक्ष्य क्षेत्र में शैक्षिक संसाधनों को समृद्ध करना और समुदाय के भीतर पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देना है। भागीदारी का उद्देश्य समुदाय के भीतर स्वामित्व और सामूहिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना था। क्षेत्र के लिए अपने व्यापक सीएसआर फोकस के तहत, अंबुजा सीमेंट्स शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें पठन सामग्री तक पहुंच को सुविधाजनक बनाना, खेलों को बढ़ावा देना और व्यक्तिगत और मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है। इस प्रतिबद्धता के लिए अंबुजा सीमेंट्स दाड़लाघाट में 31 से अधिक प्राथमिक और 18 माध्यमिक विद्यालयों का समर्थन कर रहा है।
Disclaimer: This media release is auto-generated. The CSR Journal is not responsible for the content.